क्या गुटखा बनाने में मृत छिपकली के पाउडर का इस्तेमाल होता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge क्या गुटखा बनाने में मृत छिपकली के पाउडर का इस्तेमाल होता है : अगर आपको गुटखे या पान मसालें खाने के आदत हैं, तो आज हम आपको एक चौकाने वाली खबर बताने जा रहे हैं, जिसको पढ़ने के बाद आपको में काफी हैरानी होगी ! खबर ही ऐसी है ! इतना ही नहीं हो सकता है आप ये सब खानी ही छोड़ दैं ! दरअसल, कुछ समय पहले एक खबर सामेन आई थी, जिसमें बताया गया था कि गुटखे या पान मसालों में एक छिपकली मिली थी, जिसने सोशल मीडिया और ये सब खाने वालों के बीच में समसनी फैला दी थी !

क्या गुटखा बनाने में मृत छिपकली के पाउडर का इस्तेमाल होता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

क्या गुटखा बनाने में मृत छिपकली के पाउडर का इस्तेमाल होता है _ यहां पढ़ें GK In Hindi

क्या गुटखा बनाने में मृत छिपकली के पाउडर का इस्तेमाल होता है _ यहां पढ़ें GK In Hindi | Image Source : latestly.com

दरसअल, ऐसा कहा गया था कि गुटखे या पान मसालों में छिपकली के पाउडर और तेजाब मिलाया जाता है, जिससे खाने के बाद गालों के अंदर की नाजुक त्वचा गल जाती है ! ऐसी स्थिति में ऑपरेशन कर के ही गाल को अलग करना पड़ता है ! हाल ही में हुई खोजों से तो यहां तक पता चला है कि गुटखों और पान-मसालों में इस्तेमाल किया जाने वाला सस्ती क्वालिटी का कत्था मरे हुए जानवरों के खुन से तैयार किया जाता है !

GK In Hindi General Knowledge कई अनुसंधानों से तो यहां तक पता चला है कि देश में कैंसर से ग्रस्त रोगियों की संख्या का एक तिहाई भाग केवल तम्बाकू ( Tobacco ) और गुटखे का सेवन करने वाले लोगों का है ! गुटखा खाने वाले इंसान की सांसों में बेहद ज्यादा दुर्गन्ध आने लगती है और चूने के चलते मसूढ़ों के फूलने से पायरिया और दंतक्षय जैसी बीमारियां उत्पन्न होते हैं !

नशीली पदार्थों का मिलावट बदस्तूर जारी | GK In Hindi

अगर आप भी इन सब चीजों का सेवन करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तम्बाकू ( Tobacco ) में निकोटिन ( Nicotine ) नाम का एक बेहद जहरीला तत्त्व ( Poisonous substance ) होता है जो दिल, आंख और दिमाग के लिए काफी घातक साबित होता है ! इसके काफी भयानक दुष्प्रभाव से अचानक आंखों की रोशनी छिन सकती है ! मस्तिष्क में नशे कि प्रभाव के चलते तनाव रहने से रक्तचाप ( blood pressure ) उच्च हो जाता है !

कई घातक बीमारियां इंसान को लेती हैं अपने कब्जे में | General Knowledge

व्यसन हमारे जीवन को खोखलाकर हमारे शरीर को बीमारियों का घर बना लेते हैं ! शुरूआत में झूठा मजा दिलाने वाले ये मादक पदार्थ इंसान के विवेक को हर लेते हैं और बाद में अपना गुलाम बना लेते हैं और आखिर में इंसान को दीन-हीन, क्षीण करके मौत की कगार तक पहुंचा देते हैं !

अब पछताए क्या होत,जब समय जाये बीत | सामान्य ज्ञान 

1). जीवन के उन आखिरी क्षणों में इंसान को पछतावा होता है कि अगर दो सांसें और मिल जाय तो, इन व्यसनों की पोल खोलकर रख देनी चाहिए !
2). इसलिए व्यसन हमें अपने मायाजाल में फंसाये, इससे पहले ही हमें जागना होगा और अपने इस अनमोल जीवन को परोपकार, सेवा, संयम, साधना और एक सुन्दर दुनिया के निर्माण में लगाना होगा ! GK In Hindi General Knowledge.

यह भी पढ़ें:-QR कोड क्या है, यह कैसे बनता है | जानें जानकारी GK In Hindi General Knowledge

दुनिया में सबसे ज्यादा गांजा कहां पाया जाता है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge