Bihar Bal Sahayata Yojana : जानें बिहार बाल सहायता योजना के बारें मे, किसे मिलेंगा लाभ

Bihar Bal Sahayata Yojana 2021 : बिहार ( Bihar ) के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने मई 2021 में कोविड 19 से हुए अनाथ बच्चो के लिए एक योजना का शुभारम्भ किया ! इस योजना के अंतर्गत कोरोना काल में जिन बच्चो के माता पिता की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हुए है ! उन्हें बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना ( Bihar Mukhyamantri Bal Sahayta Yojana ) की मदद से राशि प्रदान की जाएगी ! इस योजना में मुख्यमंत्री अनाथ बच्चो को 1500 रूपए महीना उनके बैंक खाते में सहायता राशि डालेंगे ! जो लोग इस योजना ( Bihar Bal Sahayata Scheme ) का लाभ लेना चाहते है इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा ! अपने अनाथ बच्चो का पंजीकरण करना होगा !

Bihar Bal Sahayata Yojana 2021

Bihar Bal Sahayata Scheme 2021

Bihar Bal Sahayata Scheme 2021

इसके साथ ही अगर जिन बच्चो के अभिभावक नहीं है उनकी देखभाल बालगृह में की जाएगी ! जिसके लिए उनके रहने खाने की व्यवस्था की गयी है ! मुख्यमंत्री द्वारा बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना ( Bihar Mukhyamantri Bal Sahayta Yojana ) के रूप में बहुत बड़ा कदम उठाया गया है ! योजना ( Bihar Bal Sahayata Scheme ) के तहत 10 वर्ष से कम आयु के बच्चो के लिए नजदीकी विद्यालय में प्रवेश की सुविधा प्रदान की गयी है ! ऐसे अनाथ बच्चों को हर वह सुख सुविधा प्रदान की जाएगी जिसके वह हकदार हैं !

मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना के लिए पात्रता  

बिहार सरकार द्वारा अनाथ बच्चो के लिए बहुत ही अच्छी योजना को लागु किया है ! इस मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना ( Bihar Mukhyamantri Bal Sahayta Yojana ) से अनाथ बच्चो को पढ़ने के लिए काफी अच्छी सुविधाएं मिल सकती है ! इस योजना ( Bihar CM Bal Sahayata Yojana ) में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास यह पात्रता होना अनिवार्य है !

  • माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • वार्षिक आय
  • पासपोर्ट फोटो
  • मोबाइल नंबर

बिहार बाल सहायता योजना एक नजर  (Bihar Bal Sahayata Yojana)

लेख बिहार बाल सहायता योजना 2021 
श्रेणी योजना
अधिकार बिहार सरकार
राज्य बिहार
द्वारा शुरू किया गया नितीश कुमार
योजना के तहत राशि 15 सो रूपए प्रतिमाह
आधिकारिक वेबसाइट cm.bihar.gov.in

Bihar Bal Sahayata Yojana Online Form

जो बच्चे बिहार ( Bihar ) के निवासी है केवल वही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है ! साथ ही अगर किसी के पास अपने माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं है तो जल्द ही उसकी ब्यवस्था कर ले ! बिहार सरकार के बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना ( Bihar Mukhyamantri Bal Sahayta Yojana ) के अंतर्गत आवेदन भरना होगा परन्तु बिहार सरकार ने अभी केवल इस योजना को गठित किया है !

अभी तक सरकार द्वारा ऐसा कोई पोर्टल नहीं लांच किया है जहाँ से आप इसके लिए आवेदन कर सकते है ! इसके लिए जल्दी ही सरकार ( Government Scheme ) आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने वाली है ! ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया तथा आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि जल्दी ही आने वाली है !

इस बिहार बाल सहायता योजना के लाभ (Bal Sahayata Scheme Benefits)

बिहार ( Bihar ) के मुख्यमंत्री ने अनाथ बच्चो के लिए एक योजना ( Bihar Bal Sahayata Scheme ) को लांच किया है इस योजना में जिन बच्चो के माता पिता का देहांत कोरोना काल में हुआ है उन्हें सरकार की तरफ से 15 सो रुपए महीना आर्थिक सहायता दी जाएगी ! और इसके साथ ही अगर किसी बच्चे का कोई अभिभावक नहीं है तो उसे बालगृह में रखा जाएगा !

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना ( Bihar Mukhyamantri Bal Sahayta Yojana ) के अंतर्गत 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चो को राशि प्रदान की जाएगी ! 12वी की पढाई के बाद  की सुविधा भी कराइ जाएगी ! सरकार का मानना है की अगर अगर माता या पिता में से कोई एक जीवित है तो राशि उन्ही को प्रदान की जाएगी ! और अगर दोनों के देहांत होने की स्थिति में केयरटेकर को यह राशि दी जाएगी !

यह भी जानें : PM Tractor Yojana : PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 में ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

 Kisan Rath Mobile App : ऐप के जरिए किसान बेच सकेंगे अपनी फसल, ऐसे करें आवेदन