Bihar Kanya Suraksha Yojana : कन्या सुरक्षा योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे 51 हजार रुपये

Bihar Kanya Suraksha Yojana इस योजना के तहत बेटियों को कैसे मिलेंगे 51,100 रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ : जैसा की आप सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार (Central Government ) द्वारा देश की सभी बेटियों और महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं लागू की गई है, जिनका फायदा सभी महिलाओं को बेटियों को मिल रही है ! वहीं इसी कड़ी में एक और बिहार कन्या सुरक्षा योजना हैं जो देश के हर राज्य की बेटियों और महिलाओं को सशक्त बनाने और उनकी अच्छी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है ! इस योजना के तहत बेटियों की शादी का जिम्मा भी सरकार द्वारा ली जाती है !

Bihar Kanya Suraksha Yojana : इस योजना के तहत बेटियों को कैसे मिलेंगे 51,100 रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

Bihar Kanya Suraksha Yojana

Bihar Kanya Suraksha Yojana

देश के कई राज्यों में बेटियों के लिए योजनाएं चलाई जा रही है, जिससे कोई भी अपनी बेटियों को बोझ ना समझें ! वहीं हाल ही में बिहार सरकार (Bihar Government) द्वारा बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना (Bihar Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana) शुरू की गई, जिसके तहत बेटियों (Scheme For Daughters) के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक के खर्चे सरकार उठाएंगी ! सरकार इस योजना के तहत बेटियों को कुल 51,100 की आर्थिक मदद दी जाती है ! इतना ही नहीं अब तक कई परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है !

क्या है मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना (Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana) का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के जन्म को बढ़ावा देना है ! इस बिहार कन्या सुरक्षा योजना के तहत राज्य सरकार प्रदेश की बेटियों को उसके जन्म से लेकर उनकी स्नातक तक की पढ़ाई के लिए अलग-अलग किस्तों में आर्थिक मदद दी जाती है ! लड़की के जन्म पर सरकार 2 हजार रुपये खाते में ट्रांसफर करती है !

यह भी पढ़ें :- Business Ideas Of Women : केवल 5 हजार लगाकर महिलाएं घर बैठे कर सकती हैं गिफ्ट बास्केट बनाने का काम

वहीं एक साल की उम्र होने और आधार कार्ड (Aadhar Card) बनवाने के बाद एक हजार रुपये दो साल तक मिलेंगे ! 2 साल की उम्र के बाद दो हजार रुपये दिए जाएंगे ! 12वीं पास करने के बाद 10,000 और स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद 25,000 रुपये दिए जाएंगे ! साथ ही लड़की को कुल 51,100 की राशि दी जाती है !

Bihar Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana : किसे मिलेगा लाभ 

अगर कोई भी महिला या बेटी इस बिहार कन्या सुरक्षा योजना का लाभ (Bihar Kanya Suraksha Yojana Benefits) लेना चाहती हैं तो इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका बिहार निवासी होनी चाहिए ! प्राथमिक या माध्यमिक स्तर की स्कूल या 12 वीं कक्षा में अध्ययनरत सभी छात्राएं, योजना के लिए पात्र मानी जाएंगी ! साथ ही इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी ! सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले माता-पिता की बेटियों के लिए यह योजना लागू नहीं होगी ! एकल परिवार के केवल दो बालिकाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा !

योजना के लाभ (Bihar Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana Benefits)

मुख्यमंत्री कन्य सुरक्षा योजना (Bihar Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana) के लाभार्थी बच्ची को सरकार 51,100 रूपए देगी ! इस योजना का उद्देशय है कि किसी भी बेटी का बाल विवाह ना हो और उसे स्नातक पढ़ाया जाए ! इसके लिए धन राशि को अलग अलग समय पर वितरित किया जाएगा ! इसके अलावा बिहार की 1.60 करोड़ लड़कियों को इस योजना का लाभ होगा ! इससे देश में महिलाएं भी ज्यादा मात्रा में पढ़ लिख पाएंगी !

इसके अलावा गरीब परिवारों को लड़कियों के पैदा होने से ही पैसा मिलेगा तो भ्रूण हत्या के मामले कम हो जाएंगे ! इस बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना (Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana) के तहत महिलाएं भी सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ पाएंगी ! रूढ़िवादी सोच को पैसो की वजह से ही सही पर बदला जा सकेगा ! बाल विवाह पर पूरी तरह रोक लग सकेगी ! भ्रूण हत्या पर रोक लग सकेगी ! देश में शिक्षित लोगों की तादात में बढ़ोतरी होगी !

कैसे करें आवेदन

बता दें कि इस बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना (Bihar Kanya Suraksha Yojana) के आवेदन के लिए आपको आंगनबाड़ी केंद्र (Anganwadi Center) पर जाना होगा ! यहां आपको आवेदन पत्र लेने के बाद उसमें सभी जानकारी भर कर जरूरी दस्तावेजों के साथ आंगनबाड़ी सेविका (Anganwadi Sevika) के पास जमा करवाना होगा !

यह भी पढ़ें :- Atal Pension Yojana Investment : अटल पेंशन योजना में 60 वर्ष की आयु के बाद मिलेंगी 5 हजार प्रतिमाह पेंशन

सड़क पर लगे लाल सूचक बिना बिजली के रात में कैसे जलते और बुझते हुए दिखाई देते हैं | जानें GK In Hindi