Bihar Kushal Yuwa Program : बिहार कुशल युवा प्रोग्राम ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, पढ़े जानकारी

Kushal Yuwa Program Bihar : बिहार ( Bihar ) राज्य के मुख्यमंत्री ने लोगो के लिए कई योजनाए लागु की है ! जिसमे कई योजनए बेरोजगार युवाओ के लिए भी है, ऐसी ही एक और योजना है बिहार कुशल युवा प्रोग्राम ( Bihar Kushal Yuwa Program ) ! इस योजना का उद्देश्य राज्य के युवाओ को रोजगार उपलब्ध करना और उन्हें नौकरी के लिए सक्षम बनाना है ! सरकार की यह योजना बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन का ही एक हिस्सा है ! इस योजना ( KYP ) के तहत बिहार राज्य कई युवा रोजगार के अवसर पा सकेंगे ! और अपने जीवन को बेहतर बनाएगे ! इस योजना ( Mukhyamantri Kushal Yuwa Program ) को लगभग 5 साल पुरे हो चुके है इन पाँच सालो यह काफी लोकप्रिय हो गयी है !

Kushal Yuwa Program Bihar

Kushal Yuwa Program Bihar

Kushal Yuwa Program Bihar

इसी कारण कुशल युवा प्रोग्राम ( Kushal Yuwa Program ) में अभी तक लाखो युवाओ ने आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर ली है ! मुख्यमंत्री कुशल युवा प्रोग्राम ( Mukhyamantri Kushal Yuwa Program ) योजना में जो छात्र लाभ लेना चाहते है उन्हें 1,000 रुपये की नगद राशि जमा करनी होगी ! यह पैसे कुशल युवा प्रोग्राम ( KYP ) का कोर्स खत्म होने के बाद उसे वापस कर दिये जाएंगे ! इसके साथ ही जो छात्र तीन बार कोशिश करने के बाद भी इस कोर्स की परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे ! उनके पैसे को सरकार वापस नहीं करेगी ! यह योजना ( Bihar Kushal Yuwa Program ) का काफी लाभ ग्रामीण छेत्र के युवाओ को मिला है !

इस मुख्यमंत्री कुशल युवा प्रोग्राम योजना ( Mukhyamantri Kushal Yuwa Program ) के आधार पर विद्यार्थियों को कम्युनिकेशन स्किल कंप्यूटर की बेसिक जानकरी दी जाती है ! और इसके साथ साथ इस कोर्स को पूरा करने में 3 महीने लगते है ! यानि की इस योजना ( KYP ) में आपको लगभग तीन महीने तक शिक्षण लेना होगा जहा आपको काफी अच्छी चीज़े सिखाई जाएगी ! कम्युनिकेशन स्किल में आपको अंग्रेजी और हिंदी लिखना, पढ़ना और बोलना सिखाया जाएगा !

आवश्यक दस्तावेज

बिहार ( Bihar ) सरकार द्वारा लागु की गयी इस योजना ( Kushal Yuwa Program ) में आवेदन करने के लिए आपके पास यह दस्तावेज होना जरूरी है ! अगर आपके पास यह दस्तावेज है तो आप मुख्यमंत्री कुशल युवा प्रोग्राम योजना ( Mukhyamantri Kushal Yuwa Program ) का लाभ उठा सकते है ! दिए गए दस्तावेजों की सूचि निम्नानुसार है !

  •  10वीं या 12वीं पास सर्टिफिकेट
  • निवास प्रमाण पत्र या पते का प्रमाण
  • बैंक खाते की पासबुक
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री कुशल युवा प्रशिक्षण बिहार हेतु जरूरी योग्यता

मुख्यमंत्री कुशल युवा प्रोग्राम ( Mukhyamantri Kushal Yuwa Program ) के लिए आपके पास कुछ योग्यता होना जरूरी है !इसके लिए सबसे पहले छात्र को बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए ! इस योजना ( KYP ) का लाभ उठाने के लिए छात्र की उम्र 15 से 25 साल के बीच होनी चाहिए ! अगर उम्मीदवार एससी और एसटी से है तो उसकी आयु 30 साल से अधिक व ओबीसी के लिए 28 साल और दिव्यांग के लिए 30 साल है से अधिक नहीं होनी चाहिए ! छात्र को कुशल युवा प्रोग्राम ( Kushal Yuwa Program ) के तहत 3 महिनें तक 240 घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसके लिए वह सहमत होना चाहिए !

Bihar Kushal Yuva Program Online Application Form

नितीश सरकार के कुशल युवा अभियान ( Kushal Yuwa Program ) के अंतर्गत आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया यहाँ बताई गयी है ! इन बातो को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री कुशल युवा प्रोग्राम ( Mukhyamantri Kushal Yuwa Program ) में आवेदन करने में आसानी होगी ! आवेदन करने के लिए  सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना की आधिकारिक वेबसाइट 7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाना होगा ! वेबसाइट पर जाने के बाद आपको New Applicant Registration बटन पर क्लिक करना है !

इस ऑप्सन पर क्लिक करने के बाद आपके ! सामने मुख्यमंत्री कुशल युवा प्रोग्राम ( Mukhyamantri Kushal Yuwa Program ) रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा ! फॉर्म में पूछी गयी समस्त जानकारी सही सही भरे ! अब अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद, आपको लॉगिन करना है ! जिसके बाद मुख्यमंत्री कुशल युवा प्रोग्राम ( Kushal Yuwa Program ) के लिए आवेदन फॉर्म खुल जाएगा ! जहां पर आपको किस जिलें में इसके तहत आवेदन करना है ! उसकी जानकरी भर कर आगे बढ़ना है ! और अपना कुशल युवा अभियान ( KYP ) के तहत ऑनलाइन पंजीकरण पूरा कर लेना है ! इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन इस योजना के अंतर्गत हो जाएगा !

PM Kisan Mandhan Yojana : अब छोटे किसानों के भविष्य को सुरक्षित, सक्षम और बेहतर बनाएगी ये योजना

Sukanya Samriddhi Yojana Online Process : सुकन्या योजना में ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन, ये है पूरी प्रक्रिया

PM Awas Yojana Online : PM आवास योजना में मिलती है घर बनाने के लिए 2.67 लाख रूपए की सब्सिडी, करें आवेदन