LPG Gas Subsidy Online Check : ऐसे चेक करें अपनी एलपीजी सब्सिडी, ये है ऑनलाइन प्रोसेस

LPG Gas Subsidy Online Check  : सरकार हर एलपीजी गैस सिलेंडरों पर सब्सिडी ( Subsidy ) देती है ताकि हम हर घर में गैस कनेक्शन ले सकें और लोगों को लाभान्वित कर सकें ! सरकार ने एलपीजी ( LPG ) की सभी एलपीजी सेवाओं को भी ऑनलाइन कर दिया है ! अब आप एलपीजी गैस ( Liquefied Petroleum Gas ) की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं और MyLPG.in (www.mylpg.in) वेबसाइट से कई अन्य काम कर सकते हैं ! इसका मतलब यह है कि अब आप भारतीय, एचपी और भारत एलपीजी गैस ( Gas Cylinder ) को भी ऑनलाइन बुक कर सकते हैं ! अब एलपीजी सेवाओं से संबंधित सभी काम ऑनलाइन हो गए हैं !

LPG Gas Subsidy Online Check 

LPG Gas Subsidy Online Check

LPG Gas Subsidy Online Check

हालाँकि, हम हाल के दिनों में कुछ शर्मनाक मामले भी देख रहे हैं ! उनमें से, हम कभी-कभी ग्राहक की सब्सिडी ( Subsidy ) राशि जैसे गैस ( Gas Cylinder ) एजेंट के खाते में जाते हैं ! इसलिए, यदि सब्सिडी राशि आपके खाते में नहीं पहुंचती है ! तो सब्सिडी की स्थिति की जांच करें ! आप आसानी से मेरी एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी ऑनलाइन देख सकते हैं ! जिसका अर्थ है कि आपको अपनी एलपीजी ( LPG ) गैस सब्सिडी की स्थिति की जांच करने के लिए कहीं भी जल्दी नहीं है ! आप घर से ऑनलाइन सब्सिडी की स्थिति की जांच कर सकते हैं ! इसके अतिरिक्त, आप कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं !

अपनी एलपीजी सब्सिडी की स्थिति कैसे जांचें?

यदि आप अपने खाते में सब्सिडी ( Subsidy ) की राशि प्राप्त नहीं करते हैं तो आप क्या कर सकते हैं ! सब्सिडी वाले राज्यों को ऑनलाइन चेक करना सबसे आसान और अच्छा तरीका है ! ( Liquefied Petroleum Gas )

  • ऑनलाइन सब्सिडी ( Subsidy ) राज्यों (राज्यों) की रिपोर्ट देखने के लिए, आपको सबसे पहले www.mylpg.in पर जाना होगा !
  • उस कनेक्शन गैस ( LPG ) कंपनी के नाम पर क्लिक करें जिसका आप यहां उपयोग कर रहे हैं !
  • जब क्लिक किया जाता है, तो एक नया पृष्ठ कई विकल्पों के साथ खुलता है ! आप ऑनलाइन प्रतिक्रिया विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं ! फिर कस्टमर केयर सिस्टम पेज खुलेगा ! ( Gas Cylinder )
  • इसमें आपको अपनी डिटेल्स भरनी हैं ! यानी आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी प्रदान करना होगा ! ( Liquefied Petroleum Gas )
  • जैसे ही आप आईडी डालेंगे आपके एलपीजी ( LPG ) से जुड़ी सारी जानकारी आ जाएगी ! आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी जैसे कि सब्सिडी राशि कब और कितनी शामिल की गई थी !
  • अगर सब्सिडी की राशि आपके बजाय किसी और के खाते में जाती है ! तो आप ऑनलाइन भी शिकायत कर सकते हैं !
  • ऑनलाइन जाँच और शिकायत के अलावा, आप एक ही काम ऑफ़लाइन कर सकते हैं !

ऑफ़लाइन के लिए

आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि उन्होंने आपके एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस वितरक ( Gas Cylinder )  केंद्र पर जाकर आपका खाता लिंक कर दिया है ! कभी-कभी बैंक पक्ष की भी समस्या होती है ! तो, आप उस बैंक में जा सकते हैं जिसने एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी फॉर्म भरा है और यह पता करें कि क्या आपका बैंक खाता सही जानकारी के साथ जुड़ा हुआ है ! आप यह भी पता लगा सकते हैं कि क्या बैंक से सब्सिडी ( Subsidy )  ट्रांसफर की गई है ! हालांकि, अगर पैसा आपके खाते में अभी तक नहीं पहुंचा है ! तो ऐसी स्थिति में, आधार कार्ड के साथ बैंक जाएं और पता करें !

पहल (डीबीटीएल) योजना यह सुनिश्चित करेगी कि सभी LPG Cylinders के लिए Gas Subsidy सीधे ग्राहक के आधार से जुड़े बैंक खातों में प्रदान की जाएगी। सालाना 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है। कुछ संशोधित योजनाएं भी बिना आधार कार्ड वाले ग्राहकों को यह सब्सिडी प्राप्त करने की अनुमति देती हैं। रुपये से अधिक की आय वाले परिवार। 10 लाख प्रति वर्ष गैस सब्सिडी प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे।

यह भी जानें : Small Business Ideas for Low Investment : आप इन बिजनेस आइडियाज से कमा सकते है लाखों रुपये

PM Fasal Bima Yojana Update : फसल बीमा योजना के बारे में जरुरी खबर पढ़े , नहीं तो होगी समस्या

PM Fasal Bima Yojana Update : फसल बीमा योजना के बारे में जरुरी खबर पढ़े , नहीं तो होगी समस्या