LPG Subsidy Enrollment Status Online : ऐसे चेक करें LPG Subsidy , जाने आज का एलपीजी भाव

LPG Subsidy Enrollment Status Online : भारत में एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) की कीमत सरकारी तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और मासिक आधार पर संशोधित की जाती है। भारत में लगभग सभी घरों में LPG कनेक्शन है और इसका उपयोग मुख्य रूप से खाना पकाने के लिए किया जाता है। एलपीजी की कीमतों में वृद्धि आम आदमी को सामान्य रूप से प्रभावित करेगी क्योंकि उन्हें मौजूदा बाजार परिदृश्य में ईंधन की बढ़ती कीमतों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है (  Subsidy )।

LPG Subsidy Enrollment Status Online

LPG Subsidy Enrollment Status Check

Today LPG Subsidy Enrollment Status Check

इसका सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि भारत सरकार वर्तमान में उपभोक्ताओं को घरेलू एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर की बिक्री पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। सिलेंडर की खरीद के बाद सब्सिडी (  Subsidy ) राशि सीधे व्यक्ति के बैंक खाते में जमा की जाती है। LPG सब्सिडी की राशि हर महीने बदलती रहती है और यह विदेशी विनिमय दर के साथ जोड़े गए औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क एलपीजी कीमतों में बदलाव पर निर्भर है।

इंदौर में बिना सब्सिडी  (  Subsidy ) वाले रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलो) की कीमत आज 912.50 रुपये है। पिछले महीने की तुलना में सितंबर महीने में कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। भारत सरकार हर महीने रसोई एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती है LPG। गैस की कीमतें वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल की दरों पर निर्भर करती हैं।

पेटीएम ऐप से एलपीजी सिलेंडर कैसे बुक करें?

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) ग्राहक नीचे दिए गए चरणों का पालन करके पेटीएम ऐप का उपयोग करके आसानी से एक रिफिल्ड LPG सिलेंडर बुक कर सकते हैं:

  1.  सबसे पहले अपने मोबाइल में पेटीएम ऐप डाउनलोड करें।
  2. टीएम ऐप खोलें और गैस बुकिंग पेज पर जाएं।
  3. अब “ एक सिलेंडर बुक करें ” विकल्प और अपने संबंधित सेवा ऑपरेटर का चयन करें।
  4. आगे बढ़ें और दिए गए स्थान में अपना ‘ उपभोक्ता संख्या/लिंक्ड मोबाइल नंबर ‘ दर्ज करें ।
  5. अपनी संबंधित ‘ गैस एजेंसी ‘ का चयन करें और ‘आगे बढ़ें’ विकल्प पर क्लिक करें।
  6. अब बुकिंग राशि दर्ज करें।
  7. अपने पसंदीदा भुगतान मोड से भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें।
  8. स्क्रीन पर एक रिफिल्ड एलपीजी सिलेंडर की सफल बुकिंग के बारे में सूचित करने वाला एक संदेश प्रदर्शित होगा।

जानिए इंडेन गैस बुकिंग स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें ( LPG Subsidy Enrollment Status Online )?

उपभोक्ता इंडेन एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas )  गैस की अपनी ऑनलाइन रिफिल बुकिंग या नए कनेक्शन के लिए खुद को अपडेट रख सकते हैं। चरणों की नीचे दी गई सूची का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले, इंडेन गैस के आधिकारिक वेब पोर्टल पर लॉग ऑन करें।
  • अपने संबंधित लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करें और इंडेन साइट (मौजूदा ग्राहक) पर अपने निजी खाते तक पहुंचें।
  • अब उस विकल्प पर क्लिक करें जिसमें ‘आदेश इतिहास देखें’ लिखा है और उस प्रासंगिक आदेश पर क्लिक करें जिसके लिए आप स्थिति जानना चाहते हैं
  • अब आप ऑनलाइन के माध्यम से इंडेन गैस की LPG रिफिल बुकिंग स्थिति का पता लगा सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को  एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) कनेक्शन प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था। पीएमयूवाई योजना के तहत, उपयोगकर्ता प्रत्येक LPG घरेलू कनेक्शन के लिए 1,600 रुपये, गैस स्टोव खरीदने और सिलेंडर को फिर से भरने के लिए ब्याज मुक्त ऋण प्राप्त करने के पात्र होंगे।

भारत सरकार एएलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) कनेक्शन की प्रशासनिक लागत वहन करेगी।  पीएमयूवाई के लाभार्थी  प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) की मुख्य लाभार्थी वह महिला होगी जो बीपीएल परिवार से ताल्लुक रखती है और उसके नाम पर LPG कनेक्शन नहीं है। लेकिन उस विशेष महिला को SECC 2011 की सूची में या वनवासी, एससी / एसटी परिवार, नदी द्वीपों में रहने वाले लोग, चाय और पूर्व-चाय बागान जनजाति, एएवाई, सबसे पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) जैसी सात पहचान की गई श्रेणियों के तहत शामिल किया जाना चाहिए।

DBTL Subsidy Scheme

पहल (डीबीटीएल) योजना यह सुनिश्चित करेगी कि सभी एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडरों के लिए सब्सिडी सीधे ग्राहक के आधार से जुड़े बैंक खातों में प्रदान की जाएगी। सालाना 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है। कुछ संशोधित योजनाएं भी बिना आधार कार्ड वाले ग्राहकों को यह LPG सब्सिडी प्राप्त करने की अनुमति देती हैं। रुपये से अधिक की आय वाले परिवार। 10 लाख प्रति वर्ष गैस सब्सिडी (  Subsidy ) प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे।

ईंधन और गैस की कीमतों में वृद्धि के कारण भारत में रसोई LPG गैस की कीमत में भी वृद्धि हुई है। इसलिए, एलपीजी की कीमत में वृद्धि के प्रभाव को कम करने के लिए, ग्राहक अपने एलपीजी पर सब्सिडी (  Subsidy ) का लाभ उठा सकते हैं, जहां अंतर राशि हर महीने उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी।

हालांकि, अगर आपकी वार्षिक आय 10 लाख रुपये से अधिक है तो आप एलपीजी सब्सिडी (  Subsidy ) राशि प्राप्त करने के पात्र नहीं हैं। LPG किसी भी प्रकार की पूछताछ के लिए आप 18002333555 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। आप अपनी क्वेरी को हल करने के लिए पहल कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव से संपर्क करने के लिए नंबर पर कॉल कर सकते हैं। एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) की कीमत प्रतिदिन बढ़ रही है !

यह भी जाने – E Shram Card Registration Update : ई श्रम पोर्टल अपडेट , अब इन 3 स्टेप में बनेगा ई श्रम कार्ड

PM Awas Yojana Online Form Last Date : इसी तारीख तक होंगे आवास योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन