PM Kisan Yojana Installment Credit : किसानो के खाते में क्रेडिट हो रही नौवीं क़िस्त , ऐसे करे चेक

PM Kisan Yojana Installment Credit : केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नौवीं क़िस्त ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 9th Installment ) अब किसानो ( Farmer ) के बैंक खाते में क्रेडिट होने लगी है ! और किसान बंधी अपनी इस क़िस्त का स्टेटस भी अपने मोबाइल से ऑनलाइन चेक कर सकते है ! किसानो ( Farmer ) को काफी लम्बे अरसे से प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के अंतर्गत मिलने वाली क़िस्त का इन्तजार था ! और अब यह क़िस्त किसानो के बैंक खाते में ट्रांसफर करना शुरू भी हो चुकी है ! वर्तमान समय में देश में कोरोना महामारी के कारण लॉक डाउन चल रहा है ! जिसके कारण सभी वर्ग वित्तीय संकट का सामना कर रहे है ! ऐसे में प्रधानमंत्री किसान योजना ( Farmer Scheme ) की यह क़िस्त किसानो के लिए काफी फायदेमंद है !

PM Kisan Yojana Installment Credit

PM Kisan Yojana Installment Credit

PM Kisan Yojana Installment Credit

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2019 में की है ! साथ ही इस योजना का लाभ किसानो ( Farmer ) को दिसम्बर 2018 से दिया गया है ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस PM किसान योजना की शुरुआत किसानो को आर्थिक मदद करने के लिए की है ! इस योजना में किसानो को केंद्र सरकार की और से आर्थिक मदद की जाती है !

PM किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में किसानो को केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक मदद के रूप में प्रतिवर्ष 6000 रुपए की राशि दी जाती है ! केंद्र सरकार द्वारा यह राशि किसानो को तीन किस्तों में दी जाती है ! और यह क़िस्त प्रत्येक सीजन ( प्रत्येक चार महीने ) में दी जाती है ! और प्रत्येक क़िस्त में किसानो को 2000 रुपए मिलते है ! प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ देश के सभी किसान ( Farmer ) ले सकते है ! इस योजना में सरकार कुल 14 करोड़ किसानो को जोड़ना चाहती है ! लेकिन अभी तक इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Farmer Scheme ) में देश के केवल 9 करोड़ किसान ही जुड़ पाए है !

प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए जरुरी कागज़ात

  • आधार कार्ड
  • परिचय पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जमीन के दस्तावेज़
  • जमीन का खसरा नक़ल
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • NREGA जॉब कार्ड ( यदि हो तो )

यदि आप किसान ( Farmer ) बंधू है ! और केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान योजना ( Farmer Scheme ) का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास ये दस्तावेज होना जरुरी है ! यदि आपके पास ये सभी दस्तावेज़ है तो आप आसानी से इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana ) के अंतर्गत 6000 रुपए की राशि प्राप्त कर सकते है ! और यदि आपके पास ये दस्तावेज़ नहीं है तो पहले आप अपने सभी दस्तावेज़ बनवा ले फिर इस योजना के लिए आवेदन करे !

अपनी क़िस्त का स्टेटस ऐसे चेक करे ( PM Kisan Yojana Installment Check )

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! ( आधिकारिक वेबसाइट की लिंक निचे दी गयी है !)
  2. इसके बाद वेबसाइट के प्रथम पेज पर ” Farmer Corner ” के अंदर ” Beneficiary Status ” पर क्लिक करे !
  3. खुलने वाले अगले पेज पर किसान अपना Aadhar Number/Account Number/Mobile Number मोबाइल नंबर डाल कर ! अपनी क़िस्त का स्टेटस आसानी से चेक कर सकते है !
  4. इसके बाद खुलने वाले पेज पर आप अपनी पिछली किस्तों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है !

इस प्रकार आप आसानी से अपनी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में मिलने वाली क़िस्त का स्टेटस चेक ( Installment Check ) कर सकते है ! साथ ही किसान ( Farmer ) इस पेज पर अपने खाते की अन्य जानकारी भी चेक कर सकते है ! यदि प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के आवेदन फॉर्म में कोई गलती हो तो आप उसे इसी पेज पर सुधर भी सकते है ! प्रधानमंत्री किसान योजना ( Farmer Scheme ) के लाभार्थियों के प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट महत्वपूर्ण है !

PM Kisan Tractor Yojana : इन किसानों को मिलेगा 50% सब्सिडी पर ट्रेक्टर , किसान ऐसे ले सकते है योजना का लाभ

 Farmer Pension Yojana Application : किसानों को सालाना 6 रुपए के साथ मिलेगी 3 हजार रुपए पेंशन , ऐसे करें आवेदन

PM Gramin Awas Yojana Beneficiary Process : आवास योजना के लिए यहाँ करे आवेदन , 14 दिनों में मिलेगा घर