PM Kisan Yojana Registration Process Online : किसान योजना में स्वयं ऐसे करें पंजीयन और स्टेटस चेक , ये है ऑनलाइन प्रक्रिया

PM Kisan Yojana Registration Process Online : केंद्र सरकार ने अपने किसानों ( Farmer ) की आय को दुगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कई प्रकार की किसान कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है ! इन्ही योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )  ! इस योजना को प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के नाम से भी जाना जाता है ! इस योजना को शुरू करने के पीछे केंद्र सरकार का उद्देश किसानों की आय में वृधि करना है और किसानों के जीवन स्तर को उच्च करना है ! यह प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) एक प्रकार की आर्थिक सहायता योजना है ! वर्तमान समय में देश में किसानों की आर्थिक हालत बहुत ख़राब है ऐसे में यह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए काफ़ी कामगार योजना है !

PM Kisan Yojana Registration Process Online

PM Kisan Yojana Registration Process Online

PM Kisan Yojana Registration Process Online

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत केन्द्र सरकार ने साल 2018 में की है ! इस योजना ( PM Farmer Scheme ) का उद्देश किसानों को आर्थिक मदद पहुचना है ! देश में किसानों ( Farmer ) की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण किसानों में आत्महत्या के मामले भी बढ़ रहे है ! ऐसे में केंद्र सरकार अपनी इस प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के माध्यम से किसानों को आर्थिक मदद पंहुचा रही है ! अब तक इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में कुल 9 करोड़ किसानों ने अपना पंजीकरण करवाया है !

केंद्र द्वारा इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अंतर्गत किसानों को आर्थिक मदद के रूप में प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए की राशी प्रदान की जाती है ! किसानों  ( Farmer ) को यह 6 हजार रुपए की राशी केंद्र सरकार द्वारा सीधे किसानों के बैंक खाते में दी जाती है ! और एक बात की यह 6 हजार रुपए की राशी किसानों ( PM Farmer Scheme ) को एक मुस्त न मिल के केंद्र सरकार द्वारा 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में दिए जाते है ! किसानों को इस योजना  ( PM Kisan Yojana ) की प्रत्येक क़िस्त की राशी खाते में जमा होने के बाद सरकार द्वारा मेसेज द्वारा इसकी जानकारी भी दी जाती है !

PM Ujjwala Yojana List 2021 : अब इन परिवारों को मिलेगा उज्ज्वला योजना का लाभ , आधार कार्ड से खोजें अपना नाम

प्रधानमंत्री किसान योजना में ऐसे करें अपना पंजीयन

यदि आप किसान ( Farmer ) है !और आप भी केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Farmer Scheme ) में अपना पंजीयन करवाना चाहते है ! तो हम यह आपको बताएँगे की आप क़िस प्रकार ऑनलाइन अपने घर बैठे बैठे ही स्वपंजिकरण कर सकते है ! और इस प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में 6 हजार रुपए की राशी प्राप्त कर सकते है ! यदि कोई किसान स्वपंजीकरण द्वारा अपना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) पंजीयन करना चाहते है ! तो वे निम्न चरणों में अपना पंजीयन कर सकते है –

  1. सबसे पहले किसान को प्रधानमंत्री किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ( अधिकारिक वेबसाइट की लिंक निचे दी गयी है ! )
  2. इस अधिकारिक वेबसाइट पर किसान को ” Farmer Cormer ” पर क्लिक करना होगा !
  3. इसके बाद खुलने वाले पेज पर ” New Farmers Registration ” पर क्लिक करना होगा !
  4. अब इसके बाद किसान के सामने एक आवेदन खुलेगा ! इस आवेदन में सभी जानकारी सही सही भर दे !
  5. और अब सबमिट बटन पर क्लिक कर दे !

इस प्रकार किसान ( Farmer ) का इस योजना में पंजीकरण पूर्ण हो जायेगा ! इसके ( PM Farmer Scheme ) बाद यदि किसान के द्वारा भरी गयी जानकारी की सत्यता की जाँच और किसान की पात्रता की जाँच की जाएगी ! यदि किसान पात्र है तो किसान को इस प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की क़िस्त मिलना शुरू हो जाएगी !

किसान ऐसे चेक करें अपनी क़िस्त का स्टेटस

यदि आप किसान ( Farmer ) है और आप ने भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में अपना पंजीयन किया है ! तो अब आपको भी इस प्रधानमंत्री किसान योजना की क़िस्त मिलना शुरू हो जाएगी ! यदि आप अपनी क़िस्त का स्टेटस चेक करने चाहते है ! तो आपको प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की अधिकारिक वेबसाइट पर किसान फॉर्मर कार्नर के अंतर्गत आसानी से अपनी क़िस्त का स्टेटस चेक कर सकते है !

PM Free Ration Card Yojana Form : अब ऐसे बनवाएं अपना राशन कार्ड , ऑनलाइन आवेदन की लिंक शुरू @RationCard

PM Free Silai Machine Yojana : फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन शुरू , महिलाएं ऐसे ऑनलाइन करें आवेदन