Ration Card Rules Changing From Today : बदल गये राशन कार्ड के नियम, मोबाइल ओटीपी होगा अनिवार्य

Ration Card Rules Changing From Today : कोरोनावायरस ने हमारे जीवन को कई तरीकों से बदल दिया है ! अन्नपूर्णा और अंत्योदय योजना के तहत मासिक वितरित राशन ( Ration Card ) बायोमेट्रिक्स का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है, यह महामारी के मद्देनजर बदल जाएगा ! बॉयोमीट्रिक उपयोगकर्ता पहचान के प्रसार का खतरा बढ़ जाता है और इसलिए इसे पंजीकृत मोबाइल नंबर ( Mobile No ) पर आईआरआईएस प्रमाणीकरण और ओटीपी ( OTP ) के साथ प्रतिस्थापित किया जा रहा है ! तेलंगाना इस नियम को लागू करने वाला पहला राज्य है और इसे सोमवार से लागू कर दिया गया है !

Ration Card Rules Changing From Today

Ration Card Rules Changing From Today

Ration Card Rules Changing From Today

आईआरआईएस प्रमाणीकरण प्रणाली हैदराबाद और रंगारेड्डी जिलों में उपलब्ध नहीं है ! इस प्रकार, राशन को मोबाइल वन टाइम पासवर्ड ( OTP ) की सहायता से वितरित किया जाएगा ! हैदराबाद के मुख्य राशन अधिकारी ने कहा कि राशन सामग्री सोमवार (1 फरवरी) को 670 उचित दुकानों से मोबाइल ( Mobile No ) टीटीपी प्रमाणीकरण के बाद ही वितरित की गयी ! तेलंगाना राज्य में 87,44,251 राशन कार्डधारक हैं ! सभी कार्डधारकों को राशन ( Ration Card ) पाने के लिए अपने फोन नंबर को आधार कार्ड ( Aadhar Card ) से जोड़ने का सुझाव दिया गया है !

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है

राशन कार्ड ( Ration Card ) न केवल गरीबों को रियायती मूल्य पर राशन लेने में मदद करता है, बल्कि यह कई अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में भी उपयोगी है ! इस राशन कार्ड राज्य सरकारों द्वारा जारी किए जाते हैं और पहचान पत्र के रूप में कार्य करते हैं ! केंद्र ( Mobile No ) सरकार की वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना ( OTP ) के तहत, कोई भी व्यक्ति मूल राज्य के अलावा किसी अन्य राज्य से राशन कार्ड प्राप्त कर सकता है !

Ration Card Rules Changing From Today : राशन कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया

सरकार ने कई योजनाएं जारी की हैं जिनका राशन कार्ड ( Ration Card ) के साथ लाभ उठाया जा सकता है ! गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) व्यक्तियों के लिए कई योजनाएं हैं ! अब आपको राशन कार्ड बनाने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय ( Mobile No ) में जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि प्रक्रिया ( OTP ) अब ऑनलाइन है ! राशन कार्ड दो श्रेणियों में जारी किया जाता है, एक गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) और गैर-बीपीएल रहने वाले लोगों के लिए !

ये लोग आवेदन कर सकते हैं

एक व्यक्ति जिसने 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली है ! वह राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है ! आप केवल एक राज्य के साथ राशन कार्ड का लाभ उठा सकते हैं ! राशन कार्ड ( Mobile No ) में परिवार के मुखिया और अन्य सदस्य होते हैं ! राशन कार्ड का निर्माण ( OTP ) अतीत में एक थकाऊ प्रक्रिया हुआ करती थी! लेकिन प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, आपको घर बैठे राशन मिलता है !

आवेदन कैसे करें – Ration Card Apply Online 

नए राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिए आवेदन करने के लिए ! आपको संबंधित राज्य के खाद्य पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा ! उदाहरण के लिए, यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं, तो आपको वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाना होगा ! आपको इस वेबसाइट से एक पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा !  राशन कार्ड बनाने के लिए आपको आधार कार्ड( Aadhar Card ), ड्राइविंग लाइसेंस या! किसी अन्य फोटो पहचान पत्र सहित दस्तावेजों ( OTP ) की आवश्यकता होगी ! आपको रु ! से लेकर ऑनलाइन शुल्क ( Mobile No ) का भुगतान करना होगा !  5-45 ! भुगतान हो जाने के बाद, फॉर्म को सत्यापन के लिए भेजा जाता है ! फ़ील्ड सत्यापन 30 दिनों में किया जाता है ! यदि सत्यापन दिए गए डेटा से मेल नहीं खाता है, तो फॉर्म रद्द हो जाएगा !

यह भी जानें : PM Jan Dhan Yojana Latest Update : 41.94 करोड़ खाते अब तक खोले गए, अब खाते में आएंगे पैसे

Atal Pension Yojana Rules Change : अटल पेंशन योजना के नियम बदलें , पढ़े जरुरी ख़बर