Sukanya Samriddhi Yojana New Rules : सुकन्या समृद्धि योजना के नए नियमो के बारे में जरूर जान ले

Sukanya Samriddhi Yojana New Rules : केंद्र सरकार ने अपनी सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana SSY ) से जुड़े नए नियम जारी किये है ! ये नए नियम ( Sukanya Samriddhi Yojana New Rules ) उन सभी के लिए महत्वपूर्ण है ! जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत खाता खोल कर राशि निवेश की है ! या फिर जो लोग इस योजना में राशि निवेश ( Investment Scheme ) करने की सोच रहे है ! सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार की एक प्रकार की निवेश योजना हैं ! जिसमे निवेश जोख़िम शून्य होता है ! सुकन्या समृद्धि योजना में अभिभावक अपनी बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाकर उसमे राशि निवेश कर सकते है ! इस खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) के संचालन का अधिकार अभिभावकों का होता हैं ! और साथ ही इस योजना में निवेश  पर सरकार द्वारा उचत्तम ब्याजदर से ब्याज़ दिया जाता है !

Sukanya Samriddhi Yojana New Rules

Sukanya Samriddhi Yojana New Rules

Sukanya Samriddhi Yojana New Rules

यह सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana SSY ) केंद्र सरकार की योजना है ! जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में की है ! सुकन्या योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के ” बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ अभियान ” को मजबूती देने के लिए की गयी है ! इस योजना में अभिभावक अपनी बेटी के सुरक्षित और स्वर्णिम भविष्य के लिए कुछ राशि प्रतिवर्ष निवेश ( Investment Scheme ) कर सकते है ! इस योजना में बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि खाता खोला जाता है !

सुकन्या समृद्धि योजना में अभिभावक अपनी बेटी के नाम से खोले गए ! सुकन्या समृद्धि खाते में न्यूनतम 250 रुपए प्रतिवर्ष और अधिकतम एक लाख रुपए तक निवेश कर सकते है ! निवेश ( Investment Scheme ) की गयी ! इस राशि पर केंद्र सरकार द्वारा अभिभावकों को अधिकतम ब्याज दर से ब्याज दिया जाता है ! और बेटी की उम्र 18 वर्ष होने तक इस सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) के संचालन का अधिकार अभिभावकों के पास ही होता है !

18 वर्ष में आंशिक निकासी की सुविधा ( Sukanya Samriddhi Yojana New Rules )

केंद्र सरकार की इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana SSY ) में अभिभावकों को आंशिक राशि की निकासी की सुविधा भी मिलती है ! बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर अभिभावक इस सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) से बेटी की शिक्षा या शादी के लिए 50% राशि निकाल सकते है ! जबकि खाते की उम्र 21 वर्ष होने पर अभिभावक इस सुकन्या समृद्धि खाते से पूर्ण राशि निकाल सकते है ! अभिभावक इस राशि का उपयोग बालिका की शादी , उच्च शिक्षा या किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए कर सकते है !

 सुकन्या समृद्धि योजना के बारें में संक्षिप्त जानकारी

  • सुकन्या समृद्धि योजन के अंतर्गत केवल बेटियों का ही खाता खोला जा सकता है
  • यह सुकन्या समृद्धि खाता केवल 10 वर्ष से कम उम्र के बेटियों के नाम से ही खोला जा सकता है !
  • यदि बेटी गोद ली गयी है तब भी अभिभावक उसके नाम से खाता खुलवा सकते है !
  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अभिभावक किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में SSY खाता खुलवा सकते है !
  • इस SSY के अंतर्गत खोले गए सुकन्या समृद्धि खाते में अभिभावक न्युनतम 250 रुपए प्रतिवर्ष और अधिकतम एक लाख रुपए प्रतिवर्ष जमा कर सकते है !
  • बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर अभिभावक इस सुकन्या समृद्धि खाते से 50% राशि बिना किसी शर्त के निकाल सकते है !
  • खाते की उम्र 21 वर्ष होने पर इस खाते से पूरी राशि निकली जा सकती है !
  • यह योजना केवल भारतीयों के लिए ही है ! यदि कोई बेटी खाता खुलवाने के बाद NRI हो जाती है ! तो सरकार द्वारा उसका SSY खाता बंद कर दिया जाता हैं !

सुकन्या समृद्धि योजना

इस योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana SSY ) में केंद्र सरकार द्वारा निवेश ( Investment Scheme ) राशि पर उच्चतम ब्याजदर से ब्याज दिया जाता है ! जो इस योजना ( Scheme ) का मुख्‍य आकर्षण है !  Sukanya Samriddhi Account में जमा धन राशि पर IT Act आयकर कानून की धारा 80C के अंतर्गत इनकम टैक्स में भी छूट प्राप्‍त है ! सुकन्या समृद्धि खाते में दिए जाने वाले ब्‍याज की दर हर साल बदल जाती है ! वर्तमान में इसकी ब्‍याज दर 7.6 फीसदी है ! इससे पहले इस योजना में 9.1% और 9.2% की दर से भी ब्याज़ दिया गया है ! हो सकता है यह आने वाले वर्षों में बढ़ जाए ! यह योजना ( Sukanya Samriddhi Account ) निर्धन व मध्यम आय वाले परिवारों की बच्चियों को सुरक्षित भविष्य देने के मकसद से शुरू की गई है !

Check LPG Gas Subsidy Online : ऑनलाइन चेक करें अपनी एलपीजी गैस सब्सिडी ,यह है आसानी तरीका

PM Gramin Awas Yojana Beneficiary Process : आवास योजना के लिए यहाँ करे आवेदन , 14 दिनों में मिलेगा घर

Kamgar Setu Yojana : कामगार सेतु योजना में ऑनलाइन करें आवेदन , बचत खातें में मिलेंगे 10 हजार रुपए