UP Gopalak Yojana : यूपी गोपालक योजना के तहत पशुपालकों को अपने पशुओं के लिए मिलेगा बैंक लोन

UP Gopalak Yojana : यूपी गोपालक योजना के तहत बैंक लोन से मिलेगा बेरोजगार युवाओं को रोजगार | राज्य सरकार (State Government) ने केंद्र सरकार (Central Government) के साथ मिलकर राज्य के निवासियों (Residents of the State) के लिए कई बड़ी योजनाओं (Government Schemes) की शुरूआत की है, जिनके लाभ से निवासियों की कई परेशानियों का हल निकल रहा है! साथ ही उनकी आर्थिक परेशानी भी दूर हो रही है! ऐसे में ही योगी सरकार (Yogi Government) ने यूपी गोपालक योजना (UP Gopalak Yojana) की शुरुआत की है!

UP Gopalak Yojana : यूपी गोपालक योजना के तहत पशुपालकों को अपने पशुओं के लिए मिलेगा बैंक लोन

UP Gopalak Yojana यूपी गोपालक योजना के तहत पशुपालकों को अपने पशुओं के लिए मिलेगा बैंक लोन

यूपी गोपालक योजना के तहत पशुपालकों को अपने पशुओं के लिए मिलेगा बैंक लोन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) की शुरूआत राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए की गई है! योजना के तहत राज्य के जो भी बेरोजगार युवा हैं उन युवाओं को डेयरी फार्म (Dairy Farm) के द्वारा अपना खुद का रोजगार की शुरूआत करने के लिए Loan दिया जाता है! इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए बैंक द्वारा लोन (Bank Loan) दिया जाता है! योजना के तहत राज्य सरकार (State Government) बेरोजगार युवाओं को बैंक के जरिए 9 लाख रूपये तक का Loan दिया जाता है!

State Government’s UP Gopalak Scheme

UP Gopalak Scheme के तहत बैंक द्वारा लोन (Employment Bank Loan) का लाभ 10 से 20 गाए रखने वाले पशुपालकों को मिलेगा और गाय, भेस पालने वाले पशुपालकों के पास कम से कम 5 पशु होने चाहिए! इसके अलावा राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी (Scheme Beneficiary) इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें योजना के लिए आवेदन करना होगा!

सरकार की यूपी गोपालक योजना (Uttar Pradesh Gopalak Scheme) के तहत पशुपालक को 10 पशुओं के हिसाब से 1!5 लाख की लागत से पशुशाला (Cattle Ranch) खुद बनानी होगी! उसके बाद ही आवेदक योजना के तहत Loan ले सकेते हैं! इस योजना के तहत बेरोजगार युवा अपना खुद का डेयरी फॉर्म (Dairy Farm) खोल सकते हैं!

UP Gopalak Yojana Main Purpose

जैसे की आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार हैं और युवाओं की इसी समस्या को देखते हुए राज्य सरकार (State Government) ने इस योजना (Uttar Pradesh Gopalak Scheme) को शुरू किया है!

इस योजना के जरिये राज्य के बेरोजगार युवाओं (Unemployed Youth) को रोजगार के अवसर देना इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवा को डेरी फॉर्म (Dairy Farm) खोलने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) बैंक द्वारा लोन (Employment Bank Loan) उपलब्ध कराया जायेगा, जिससे वो अपना खुद का रोजगार शुरू सकें! इस योजना के जरिये सभी बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना और यूपी राज्य को उन्नति की ओर ले जाना है!

UP Gopalak Yojana Eligibility

राज्य सरकार (State Government) की यूपी गोपालक योजना (Uttar Pradesh Gopalak Yojana) के तहत उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं और पशुपालकों (Unemployed youth and cattle ranchers of Uttar Pradesh) को भी दिया जायेगा! साथ ही आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए! पशुपालकों के पास कम से कम 5 पशु होने चाहिए और पशु दूध देने वाला होना चाहिए!

इससे कम पशु पालने वाले पशुपालकों (Cattle Ranchers) को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा! इस योजना (Uttar Pradesh Gopalak Scheme) के तहत आवेदक की सालाना आय 1 लाख रूपये या उससे कम होनी चाहिए! गोपालक योजना के तहत पशु, पशु मेले से खरीदे जाएंगे! मेले में खरीदे जाने वाले पशु बिल्कुल स्वस्थ होने चाहिए!

यह भी जानें :-  थर्माकोल कैसे बनाया जाता है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

Uttar Pradesh Gopalak Scheme Required Documents

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी (Scheme Beneficiary) राज्य सरकार (State Government) की यूपी गोपालक योजना (Uttar Pradesh Gopalak Yojana) का लाभ लेना चाहते हैं तो आवेदक के पास ये सभी जरूरी दस्तावेज (Required Documents) होने चाहिए!

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)पहचान पत्र (Identity Card)
  • निवास प्रमाण पत्र (Address Proof)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
    मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)

यह भी जानें :-  PM Kisan Yojana Form Correction : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि आवेदन फॉर्म में ऐसे करें सुधार

Application For UP Gopalak Scheme

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी (Beneficiary) इस योजना (Uttar Pradesh Gopalak Yojana) का लाभ लेने के लिए आवेदन (Apply) करना चाहते है तो आवेदक को अपने नजदीकी चिकित्सा अधिकारी (Medical Officer) के पास जाना होगा! इसके बाद आवेदक को Application Form लेना होगा! इसके बाद आवेदक को Form में पूछी गयी सभी जानकारी को सही से भरना होगा!

सभी जानकारी भरने के बाद आवेदक को अपने सभी जरूरी दस्तावेजों (Required Documents) को Application Form के साथ अटैच काना होगा! इसके बाद आवेदक को Application Form को उसी पशु चिकित्सा अधिकारी (Veterinary Officer) के पास जमा करवाना होगा! फिर आवेदन फॉर्म को चिकित्सा अधिकारी द्धारा Veterinary Officer के पास भेजा जायेगा!

इसके बाद आप आवेदन फॉर्म को Directorate में भेजा जायेगा और फिर एक चयन समिति के जरिए आवेदक के आवेदन पर विचार किया जायेगा, जिसमें CDO President, CVO Secretary और Nodal Officer शामिल होगें! इस तरह आप इस योजना के तहत Apply कर सकते हैं!

यह भी जानें :-  Small Business Ideas for Women : महिलाएं घर बैठे कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों रुपए की कमाई