UP Mahila Samarthya Yojana : महिला सामर्थ्य योजना में आवेदन शुरू , महिलों को मिलेगी ख़ास सुविधा

UP Mahila Samarthya Yojana : महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने  बजट में एक नई योजना शुरू की गई थी। राज्य की महिलाओं और बेटियों को देते हुए राज्य में  ‘ यूपी महिला समर्थ योजना ( Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana )  ‘ नाम से एक नई योजना शुरू की जाएगी। इस योजना ( UP Scheme ) के लिए बजट में 200 करोड़ की राशि प्रस्तावित की गई है। इसके साथ, रुपये का प्रावधान। राज्य में महिला शक्ति केंद्रों की स्थापना के लिए बजट में 32 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

UP Mahila Samarthya Yojana

UP Mahila Samarthya Yojana

Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana

यूपी महिला समर्थ योजना ( Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana ) का मुख्य उद्देश्य महिलाओं का कल्याण और सशक्तिकरण है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) मे महिलाओं को रोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके लिए महिलाओं को अलग-अलग तरह की ट्रेनिंग दी जाएगी। योजना ( UP Scheme ) का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और राज्य में औद्योगिक क्षेत्रों का विकास करना है।

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम यूपी महिला समर्थ योजना ( Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana ) के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे जैसे योजना ( UP Scheme ) लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ।

उत्तर प्रदेश महिला समर्थ योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

यूपी की योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए पेश बजट में महिलाओं के लिए महिला समर्थ योजना की शुरुआत की है . उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने योजना  ( UP Scheme )के संचालन के लिए बजट में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया है. इसके अलावा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला ने यूपी महिला समर्थ योजना ( Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana ) में और बदलाव करने और इसे नए सिरे से पेश करने की बात भी कही है.

यूपी महिला समर्थ योजना ( Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana ) के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। अब एडेलन के लिए लोगों को कुछ दिन और इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार ने अभी योजना की घोषणा की है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी।

सभी पात्र आवेदक जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें ( UP Scheme ):

ऑनलाइन यूपी महिला समर्थ योजना आवेदन पत्र 2021 को लागू करने की प्रक्रिया

  1. उत्तर प्रदेश महिला समर्थ योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी up.gov.in पर जाएं।
  2.  होमपेज पर, विकल्प “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।
  3. आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। ( UP Scheme )
  4. अब आवश्यक विवरण दर्ज करें (सभी विवरण जैसे नाम, पिता / पति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, जाति और अन्य जानकारी का उल्लेख करें) और दस्तावेज अपलोड करें।
  5. आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

नोट: यूपी महिला समर्थ योजना ( Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana ) की शुरुआत की घोषणा हाल ही में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने की थी। इस समय, यूपी महिला समर्थ योजना ( UP Scheme )के आवेदन से संबंधित कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। किसी भी सरकारी विभाग या मंत्रालय द्वारा योजना के कार्यान्वयन से संबंधित कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार एक नई  यूपी महिला समर्थ योजना ( Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana )  शुरू करने जा रही है। यह उत्तर प्रदेश महिला सशक्तिकरण योजना सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार की एक विशेष पहल है। ( UP Scheme )  महिला कल्याण और सशक्तिकरण के लिए  एवम  महिला समर्थ योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु 100 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया है। ।

राज्य के सभी 800 विकास खण्डों ( UP Scheme ) में स्थानीय आर्थिक गतिविधियों पर आधारित गृह एवं कुटीर उद्योगों की समस्याओं को उजागर करते हुए यह योजना क्लस्टर अप्रोच पर संचालित होगी।  यूपी महिला समर्थ योजना ( Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana ) कच्चे माल बैंक, प्रशिक्षण केंद्र, सामान्य उत्पादन और प्रसंस्करण केंद्र, तकनीकी अनुसंधान और विकास केंद्र, पैकेजिंग, लेबलिंग, बारकोडिंग सुविधाओं और अन्य स्थानीय रूप से पहचाने गए सामान्य अंतराल जैसी सामान्य सुविधाओं से संबंधित गतिविधियों की तस्वीर में महिला सामान्य सुविधा केंद्र होंगे स्थापित। पहले चरण में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के 200 विकासखंडों में महिला सामान्य सुविधा केंद्र विकसित किए जाएंगे।

यह भी जाने – Apply for BPL Ration Card : अब ऑनलाइन करें BPL Ration Card के लिए आवेदन , यह है पूरी प्रोसेस

Subsidy on LPG Cylinder : एलपीजी की कीमत 43.55 रुपए बढ़ी, जाने अब कितनी मिलेगी LPG Subsidy