PM Kisan Yojana Rules : ये किसान नहीं बनेंगे लाभार्थी , जाने योजना के पुरे नियम

PM Kisan Yojana Rules : केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ देश के कई किसानो को नहीं मिलेगा ! क्योकि इन किसानो ने सरकार द्वारा जारी किये गए नियमो को पढ़े बिना ही योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर दिया है ! केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ देने के लिए किसानो ( Farmer ) के लिए नियमो की एक सूचि जारी की है ! इस योजना का लाभ केवल उन्ही किसानो को दिया जायेगा जो किसान इन नियमो के अंतर्गत आते है ! लेकिन कई किसानो ने इन नियमो की अनदेखी करते हुए ! अपात्र होने के बावज़ूद प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) का लाभ लेने के लिए आवेदन कर दिया है !

PM Kisan Yojana Rules

PM Kisan Yojana Rules

PM Kisan Yojana Rules

प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में किसानो को प्रतिवर्ष आर्थिक मदद करने के उद्देश्य से की है ! इस योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) भी कहा गया है ! केंद्र सरकार की इस किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) में सरकार की और! से किसानो को प्रति वर्ष आर्थिक मदद के रूप में 6000 रुपए की राशि दी जाती है !

केंद्र सरकार द्वारा यह राशि देश के सभी पात्र किसानो ( Farmer ) को दी जाएगी ! और यह 6000 रुपए की राशि किसानो को तीन किस्तों ( प्रतिकिस्त दो हजार रुपए ) में दिए जाते है ! किसानो को इस प्रधानमंत्री किसान योजना की यह क़िस्त प्रत्येक चार माह में अर्थात प्रत्येक सीजन से पहले दी जाती है ! अभी तक इस प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) के अंतर्गत किसानो को दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तें दी जा चुकी है !

प्रधानमंत्री किसान योजना के नियम

  1. PM किसान योजना का लाभ लेने के लिए जमींन किसान ( Farmer ) के नाम पर होना चाहिए ! यदि आप खेती कर रहे है और जमीन आपके पिता या दादा के नाम पर है ! तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे !
  2. इस योजना का लाभ वर्तमान, पूर्व मंत्री, वर्तमान, पूर्व सांसद, विधायक, महापौर व जिला प्रमुखों को नहीं दिया जा सकेगा !
  3. यदि आपके नाम से जमीन है और आप राज्य या केंद्र सरकार में कोई नौकरी करते है ! तो आप प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते है !
  4. यदि आप राज्य या केंद्र सरकार के पूर्व कर्मचारी है ! और आपको वर्तमान समय में 10 हजार रुपए से अधिक पेंशन मिलती है ! तो आपको इस योजना ( PM Farmer Scheme ) का लाभ नहीं दिया जायेगा !
  5. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना का लाभ लेने के लिए कृषि योग्य जमींन पर खेती करना जरुरी है ! यदि आपकी जमीन पड़ती है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे !

70 लाख किसानो के आवेदन निरस्त

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के करीब 70 लाख आवेदक किसानो के आवेदन पत्र निरत कर दिए है ! क्योकि कई किसानो ( PM Farmer Scheme ) ने यह आवेदन पत्र भरते समय उसमे गलतिया कर दी थी ! वंही कई किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लिए अपात्र होने के बावजूद आवेदन फॉर्म भर दिया था ! केंद्र सरकार ने ऐसे करीब सत्तर लाख किसानो ( Farmer ) के आवेदनों को निरस्त कर दिया है !

Sukanya Samriddhi Yojana Documents List : इन दस्तावेज़ के साथ ऐसे भरें सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म, जानिए हर साल की ब्‍याज दर

One Nation One Ration Card Process : जाने राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया और योग्यता , अब केवल 7 दिनों में बनेगा राशन कार्ड

Atal Pension Yojana Registration Online : अटल पेंशन योजना में ऑनलाइन करें अपना रजिस्ट्रेशन , मिलेगी प्रतिमाह पेंशन